You are here
Editor's Choice 

क्यों वायरल हो रहा है ये हिजाबी रैप विडियो, आप भी जानें

अधिकांश लोग हिजाब को मुस्लिम महिलाओंं के उत्पीड़न के प्रतीक के रूप में देखते हैं और पितृसत्ता के खिलाफ विद्रोह के रूप में इसे नहीं पहनने के लिए उन पर जोर देते है। इन्हीं सबको ध्यान में रखते हुए आजकल एक विडियो यूट्यूब पर काफी वायरल हो रहा है, जिसे अब तक 9 लाख के आसपास व्यूज़ मिले हैं और इस पर 22358 लोगों ने लाइक बटन दबाया है। गीत के बोल हैं, “I still wrap my hijab…” गीत है तो इंग्लिश में लेकिन इसके एक पैरे का हिन्दी मतलब कुछ इस तरह निकलता है,

“तुम्हारी ये ज़ुल्फ़ें कैसी दिखती हैं,
शर्तिया ये बेहद खूबसूरत हैं,
लेकिन क्या ये तुम्हारे लिए परेशानी का सबब हैं?
क्या तुम इससे घुटन महसूस नहीं करती?”

हिजाब पहनने या नहीं पहनने को लेकर मुस्लिम महिलाओं को केंद्र में रख कर नारीवादी विमर्श में एक लंबी बहस हमेशा ही होती रहती है।कुछ इसके पक्ष में दिखते हैं, तो अधिकतर इसका विरोध करते पाये गये हैं, यहां तक कि वे भी जो इस हिजाबी कौम से आते हैं।

कवि और एन्वॉयरमेंटलिस्ट मोना हैदर अपने एक रैप गीत के माध्यम से हिजाब पर अपने अधिकार का दावा कर रही हैं। गीत के बोल हैं,

“All around the world
Love women every shading
be so liberated
All around the world
Love women every shading
power run deep
So even if you hate it
I still wrap my hijab.”

I still wrap my hijab…

गाने में मोना न तो किसी तरह की बातचीत कर रही हैं और न ही ये गाना वो सिर्फ अपने लिए गा रही हैं, बल्कि इस गाने के माध्यम से वे अनगिनत मतभेदों के बावजूद दुनिया भर की हिजाबी लड़कियों और औरतों का प्रतिनिधित्व कर रही हैं। इस वीडियो में मोना 8 माह की प्रेग्नेंट हैं और उनका खुद को इस तरह पेश करना गीत की गंभीरता को बयां करता है। गीत देख कर खुद-ब-खुद ये बात महसूस होती है, कि इस सवाल का उनके रैप विडियो के ज़रिये दुनिया भर में पहुंचना कितना ज़रूरी है।

बेशक, फासीस्ट विचारधारा वाले इसे देख कर चौंके और अचंभित हुए होंगे, कि एक मुस्लिम और ऊपर से गर्भवती औरत क्या इस तरह से सबके सामने बाहर आ सकती है? इस तरह प्रतिक्रियाएं इस विडियों के बाद जब मोना तक पहुंची तो बीबीसी से बात करते हुए उन्होंने कहा,

“एक गर्भवती महिला के लिए अपने अंदर एक नयी ज़िन्दगी को बढ़ाते हुए अपनी जिंदगी जीना इतना ख़ौफ़नाक और मुश्किल क्यों है? जबकि एक औरत के रूप में सभी शरीर अच्छे और सुंदर हैं। मुझे उन सामाजिक संरचनाओं को खत्म करने में खुशी मिलती है, जो औरत को ये सीखाने, पढ़ाने और बताने की कोशिश करता है, कि एक औरत का शरीर कैसा दिखना चाहिए।”

हालांकि इस विडियो की काफी आलोचना हुई है। लेकिन कुछ औरतें ऐसी भी हैं, जिन्हें इस गाने को देखने के बाद हिम्मत और प्रेरणा मिली है। ये गाना उन्हें सशक्त बनाता है। I still wrap my hijab… गाने को जारी तो ‘मुस्लिम महिला दिवस‘ के रूप में किया गया था, लेकिन ये इतना ज्यादा वायरल हो गया कि इसे मुस्लिम महिलाओं के लिए एंथम (समूहगान) माना जा रहा है।

मोना एक सीरियन-अमेरिकी मुस्लिम कवि और एक्टिविस्ट हैं, जिनके ऊपर लोगों का ध्यान तब गया जब उन्होंने अमेरिका में #AskAMuslim अभियान की शुरुआत की थी। इस अभियान के माध्यम से उन्होंने अपने समुदाय में बहस की शुरुआत की।

I still wrap my hijab… गाने का निर्देशन और निर्माण Tunde Olaniran द्वारा किया गया है। आप भी देखें ये विडियो…

 

Source

Comments

comments

Loading...

Related posts